कॉनिस्टेबल भर्ती 2017: पहली बार लिखित ऑनलाईन परीक्षा 7 मार्च से

0
1030
demo pic
जयपुर/बाड़मेर
राजस्थान कानिस्टेबल भर्ती 2017 की पहली बार लिखित ऑनलाइन (कंप्यूटर आधारित) परीक्षा 7 मार्च से शुरू होकर लगभग 45 दिन तक चलेगी। यह परीक्षा संभागो सहित 10 जिला मुख्यालयों पर 45 दिन तक प्रति दिन तीन पारियों में आयोजित होगी।
गौरतलब है कि राजस्थान पुलिस ने बीते वर्ष में 5390 कॉनिस्टेबल सामान्य व कानिस्टेबल चालक पदों की विज्ञप्ति जारी की थी। जिसके प्रवेश पत्र 27 फरवरी से जारी किये जायेगें। जो राजस्थान पुलिस की वैबसाईड से प्राप्त किये जा सकेगें।
इन जिलो में आयोजित होगी ऑनलाईन भर्ती परीक्षा 
मिली जानकारी के मुताबिक लिखित ऑनलाईन परीक्षा 7 मार्च से 45 दिवस तक प्रति दिन तीन पारियों में जयपुर, जोधपुर, अजमेर, अलवर, बीकानेर, झुंझुनु, कोटा, सीकर, गंगानगर, उदयपुर में आयोजित होगी।
कल से डाउनलोड होगें ई-प्रवेश पत्र 
27 फरवरी से प्रथम ई-प्रवेश-पत्र जारी किये जायेगें। जिसमें अभ्यार्थी की परीक्षा की दिनांक व परीक्षा स्थान  की सूचना मिलेगी। परीक्षार्थियों को अपनी परीक्षा तिथि से तीन दिन पूर्व द्वितीय प्रवेष पत्र जारी किये जायेगें। जिसमें परीक्षा की दिनांक, परीक्षा की पारी,  एवं परीक्षा केन्द्र की सूचना उपलब्ध उपलब्ध होगी। अभ्यार्थी को परीक्षा केन्द्र पर द्वितीय प्रवेश पत्र के साथ उपस्थित होना अनिवार्य होगा।
परीक्षार्थी को अपनी एसएसओ आईडी से मॉक टेस्ट व अन्य जानकारी ले सकेगें। परीक्षा के संबंध में एसएमएस के माध्यम से भी सूचित किया जायेगा।
परीक्षा में ई प्रवेश के साथ स्वयं का आधार कार्ड, ई आधार, वोटर कार्ड, डाईविंग लाईसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट में से किसी एक मूल दस्तावेज को साथ लाना अनिवार्य होगा।
यह है परीक्षा पैटर्न 
-राजस्थान पुलिस कांस्टेबल की ये परीक्षा अभियार्थियों से ऑनलाइन के माध्यम से ली जाएगी।
-सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ आधार पर पूछे जाएंगे।
-सेक्शन ए में पूछे गए सवाल पर एक चौथाई निगेटिव मार्किंग रखी गई है ए जबकि सेक्शन बी & सी पर 1/8 निगेटिव मार्किंग किया जाएगा।
यह है परीक्षा सिलेबस 
यह परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जाएगीए तो वहीं लिखित परीक्षा में कुल 120 सवाल 75 अंको के लिए पूछे जांएगे। इस परीक्षा को तीन भागों में विभाजित किया गया हैए जहां पहली परीक्षा तार्किक योग्यता पर होगी। तो वहीं दूसरा भाग समान्य ज्ञान पर से जुड़ा होगा। जबकि तीसरे भाग में राजस्थान से जुड़ा प्रश्न पूछा जाएगा।
परीक्षा पास होने के लिए लाना होगा इतना नंबर.
कांस्टेबल की ऑनलाइन लिखित परीक्षा में उतीर्ण होने के लिए समान्य और ओबीसी वर्ग के प्रतियोगियों को सभी भागों में कुल 40 फीसदी नंबर लाना होगा जबकि एसटी और एससी वर्ग के छात्रों को परीक्षा पास होने के लिए 36 फीसदी अंक हर भाग में लाना अनिवार्य है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here