RAS साक्षात्कार

0
645
अजमेर।राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आरएएस मुख्य परीक्षा 2013 में पूर्व में असफल रहने वाले 507 अभ्यर्थियों को भी कोर्ट के आदेश पर साक्षात्कार के लिए बुलाया जा रहा है। इन सभी अभ्यर्थियों को आरएएस मुख्य परीक्षा में मिले अंकों के बारे में जानकारी है। यह एक गंभीर मुद्दा है और आयोग की गोपनीयता भंग हो रही है।
आयोग के इतिहास में संभवतया यह पहला मौका होगा, जब साक्षात्कार के लिए बुलाए जा रहे अभ्यर्थियों को उनके मुख्य परीक्षा में प्राप्तांक का पता होगा। नियम यही है कि आयोग जिन अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए कॉल करता है, उनके प्राप्तांक जारी नहीं करता। आयोग ने 7 अक्टूबर को ही एक आदेश जारी कर 507 अभ्यर्थियों को आरएएस परीक्षा 2013 के साक्षात्कार के लिए बुलावा भेजा है। इन अभ्यर्थियों के रोल नंबर भी आयोग ने वेबसाइट पर जारी कर दिए हैं। चौंकाने वाली बात यह है कि पूर्व में जब आयोग ने 15 जून काे आरएएस मुख्य परीक्षा 2013 का परिणाम घोषित किया था, ये सभी अभ्यर्थी साक्षात्कार के लिए चयनित नहीं हुए थे।
असफल अभ्यर्थियों को पता है प्राप्तांक
आयोग ने साक्षात्कार में चयनित होने से असफल रहने वाले अभ्यर्थियों को उनके प्राप्तांक जानने के लिए मुख्य परीक्षा के परिणाम के बाद वेबसाइट पर लिंक भी खोल दिया था। अभ्यर्थी रोल नंबर और जन्म तिथि अपलोड कर अपने प्राप्तांक जान सकता था। यह सुविधा केवल उन्हीं अभ्यर्थियों के लिए उपलब्ध कराई गई, जो मुख्य परीक्षा 2013 में सफल नहीं हो सके थे। तब आयोग को भी पता नहीं था कि बाद में 507 ऐसे अभ्यर्थियों को भी साक्षात्कार में शामिल करना होगा, जिन्हें आयोग मुख्य परीक्षा में असफल घोषित कर चुका है। ऐसे में इन सभी अभ्यर्थियों ने अपने प्राप्तांक जान लिए होंगे।
यह व्यवस्था इसलिए बनाई
आयोग सूत्रों के मुताबिक आयोग की गोपनीयता प्रभावित न हो, इसलिए साक्षात्कार में सफल अभ्यर्थियों के प्राप्तांक पूर्व में जारी नहीं करता है। इसके पीछे तर्क यही दिया जाता है कि यदि अभ्यर्थी को मुख्य परीक्षा में मिले अंकों का पता होगा, तो वे साक्षात्कार बोर्ड के सदस्यों को अपने अंक बता कर चयन के लिए आवश्यक अंक का पाने का प्रयास कर सकते हैं। इसे देखते हुए ही आयोग ने यह नियम बना रखा है कि साक्षात्कार से पूर्व चयनित अभ्यर्थी को उसके प्राप्तांक नहीं बताएंगे।
इन अभ्यर्थियों का साक्षात्कार कार्यक्रम अब होगा जारी
आयोग द्वारा मुख्य परीक्षा में सफल 2027 अभ्यर्थियों की साक्षात्कार प्रक्रिया जारी है। कोर्ट के आदेश पर जिन 507 अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए और बुलाया जा रहा है, उनका साक्षात्कार कार्यक्रम आयोग बाद में जारी करेगा। फिलहाल इन अभ्यर्थियों से विस्तृत आवेदन पत्र एवं प्राथमिकता प्रपत्र भरवाया जा रहा है।
प्रक्रिया यह है
आयोग की प्रक्रिया यह है कि जिन अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा के परिणाम में साक्षात्कार के लिए सफल घोषित किया जाता है, उनके प्राप्तांक आयोग साक्षात्कार प्रक्रिया पूरी होने के पूर्व जारी नहीं करता। आयोग द्वारा 15 जून 2016 को जिन 2027अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए सफल घोषित किया है, उनमें किसी भी अभ्यर्थी को मुख्य परीक्षा में उनके प्राप्तांक मालूम नहीं हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here