पंस. सदस्य के लिए नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि कल

0
46

3 सरपंच, 5 पंचायत समिति सदस्य एवं 27 वार्ड पंचों के होंगे उपचुनाव

बाड़मेर
बाड़मेर जिले में पांच स्थानों पर होने वाले पंचायत समिति सदस्यों के उप चुनाव के लिए नाम निर्देशन पत्र बुधवार को दोपहर 3 बजे तक नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत किए जा सकेंगे।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार शर्मा ने बताया कि बाड़मेर जिले में राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से उप चुनाव के लिए निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार निर्वाचन प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है।
उनके मुताबिक बाड़मेर जिले में 3 सरपंच, 5 पंचायत समिति सदस्य एवं 27 वार्ड पंचों के रिक्त पदों पर उप चुनाव कराए जाएंगे। उन्होंने बताया कि बाड़मेर जिले में पंचायत समिति सदस्य के उप चुनाव के लिए गुड़ामालानी में निर्वाचन क्षेत्र संख्या 18, सेड़वा में 15 एवं 18, गिड़ा में 5 एवं कल्याणपुर में 3 के लिए नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत करने की अंतिम तारीख 19 जून है। इसका समय सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक रहेगा। उन्होंने बताया कि 20 जून को सुबह 11.30 बजे से नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा होगी तथा नाम निर्देशन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि 21 जून को दोपहर तीन बजे तक रहेगी। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 21 जून को 3 बजे बाद चुनाव चिन्हों का आंवटन तथा आवश्यक होने पर 30 जून को प्रातः 7 बजे से सांय 5 बजे तक मतदान किया जाएगा। उनके मुताबिक दो जुलाई को प्रातः 8 बजे से मतगणना की जाएगी। उप जिला निर्वाचन अधिकारी शर्मा ने बताया कि पंच एवं सरपंचो के उपचुनाव के लिए घोषित कार्यक्रम के अनुसार 17 जून को नियम 23 के सपठित नियम 55, 56, 57 के अर्न्तगत लोक नोटिस जारी किया जा चुका है। इसके लिए 25 जून को प्रातः 8 से 11 बजे तक नाम निर्देशन पत्रों की प्राप्ति, प्रातः 11 बजे से नाम निर्देशन की संवीक्षा एवं दोपहर 3 बजे तक अभ्यर्थिता वापसी ली जा सकेगी। तीस जून को प्रातः 7 बजे से सांय 5 बजे तक आवश्यक होने पर मतदान किया जाएगा। मतगणना 30 जून को मतदान समाप्ति के तुरन्त पश्चात होगी। उन्होंने बताया कि निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मतदान के लिए मतदाता को अपनी पहचान स्थापित करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग की ओर से जारी फोटो मतदाता पहचान पत्र प्रस्तुत करना होगा। यदि कोई मतदाता मतदाता पहचान पत्र प्रस्तुत करने में असफल रहता है तो उसे राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से अनुमोदित अन्य वैकल्पिक फोटो दस्तावेज साथ लाने होंगे। उप चुनाव के लिए मतदान इलेक्ट्रॅानिक वोंटिग मशीन से कराया जाएगा। इधर, उप जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार शर्मा ने एक आदेश जारी कर पंचायती राज उप चुनाव के लिए विभिन्न शाखाओं में कार्मिकों की प्रतिनियुक्ति करते हुए निर्वाचन संबंधित कार्य संपादित करने के निर्देश दिए है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here