बाड़मेर के हस्तशिल्पीयों का राजधानी में हुआ सम्मान

0
33

बाड़मेर 

कार्यालय हस्तशिल्प विकास आयुक्त वस्त्र मंत्रालय व हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद के संयुक्त तत्वाधान में वस्त्र मंत्री स्मति जुबीन ईरान द्वारा राजस्थान के हस्तशिल्पीयों व उद्यमियों हेतु हस्तशिल्प उत्पादकता केन्द्र व परीक्षण प्रयोगशाला का उद्घाटन किया गया।

इस अवसर पर स्मृति जुबीन ईरानी ने बाड़मेर की ग्रामीण विकास एवम चेतना संस्थान की अध्यक्ष रूमादेवी का सम्मान करते हुये कहा कि रूमोदवी ने हजारो महिलाओं के लिये जो काम किया वो अनुकरणीय हैं ये काम सरस्वती और लक्ष्मी दोनों का सांमजस्य हैं। उन्होंने बाड़मेर की एप्लीक, एम्ब्रोडरी साड़ी पहन बाड़मेर की कशीदकारी की सराहना करते हुए नारी शक्ति पुरस्कार से सम्मानित होने पर अग्रिम बधाई व शुभकामनायें दी।

आयुक्त हस्तशिल्प शान्तमनु व महानिदेशक इपीसीएच राकेश कुमार ने बाड़मेर क्षेत्र में हैण्डीक्राफ्ट को बढ़ावा देने के लिये ओर अधिक आर्टिजनों को लाभाविन्त करने का आह्वान किया।

इस अवसर पर स्मृति जुबीन ईरानी ने बाड़मेर की ग्रामीण विकास एवम चेतना संस्थान की अध्यक्ष रूमादेवी का सम्मान करते हुये कहा कि रूमोदवी ने हजारो महिलाओं के लिये जो काम किया वो अनुकरणीय हैं ये काम सरस्वती और लक्ष्मी दोनों का सांमजस्य हैं। उन्होंने बाड़मेर की एप्लीक, एम्ब्रोडरी साड़ी पहन बाड़मेर की कशीदकारी की सराहना की

इस अवसर पर बाड़मेर से संस्थान सचिव विक्रमसिंह, लेखराज महेश्वरी, विशनदास महेश्वरी, बाबुलाल डोसी, नंदलाल महेश्वरी, हरिश राठी सहित राज्य के विभिन्न पदमश्री विजेता हस्तशिल्पी, नेशनल एवार्डी व निर्यातक उपस्थित रहे।

नारी शक्ति पुरस्कार के लिये चयन होने पर दी बधाई

सरहदी जिले बाड़मेर की रूमादेवी का नारी शक्ति पुरस्कार के लिये चयन की घोषणा का मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट, पूर्व मुख्यमंत्री वसुधरा राजे, राजस्वमंत्री हरीश चौधरी, पूर्व सांसद मानवेन्द्र सिहं जसोल, रामेश्वर डूडी सहित प्रदेशभर से बधाईयां व शुभकामनायें दी गई।

उल्लेखनीय है कि रूमादेवी पिछले वर्ष राज्यपाल द्वारा गंणतत्र दिवस पर राज्य स्तर पर सम्मानित हो चुकी हैं। साथ ही हस्तशिल्प के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्यो के लिये कई राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय मंचो पर सम्मानित होकर जिले व देश का नाम गौरवान्वित कर चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here