स्तनपान जीवन का सबसे अमूल्य उपहार : डॉ चौहान

0
140

बाड़मेर

विश्व स्तनपान सप्ताह के अर्न्तगत तीसरे दिन आज वेदांता केयर्न इंडिया, धारा संस्थान एवं लायंस क्लब बाड़मेर के सहयोग से एवं इंडियन ऐकेडेमी आफ पीडियाट्रिक्स की बाडमेर इकाई के तत्वावधान में आज कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। सर्वप्रथम स्थानीय सीनियर बालिका हायर सैकण्डरी स्कूल माल गोदाम रोड बाड़मेर में छात्राओं को संबोधित करते हुए डॉ. हरीश चौहान ने स्तनपान के महत्व के बारे में अवगत कराते हुए कहा कि कि बच्चे के जीवनकाल में मां द्वारा समय पर एवं पूर्ण स्तनपान करवाना शिशु को उसके जीवनकाल का सबसे अनमोल उपहार है।

यही दूध उस बच्चे का भविश्य निर्धारित करेगा और बचपन की नींव मजबूत करेगा जिस पर एक कामयाब भविषय का निर्माण हो सकेगा। डॉ. चौहान ने छात्राओं की इस बारे में भ्रांतियों को भी दूर किया। उन्होने समय से स्तनपान को मिलेनियम डेवलपमेंट गोल को प्राप्त करने में एक महत्वपूर्ण जरिया बताया । इस दौरान छात्राओं के बीच गौतम सोनी ने एक पश्रोतरी प्रतियोगिता भी आयोजित की गई जिसमें छात्राओ ने बढ चढ कर भाग लिया।

समारोह के उपरान्त आयोजित निबंध एवं भाशण प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कार दिए गए। निबंध में प्रथम हिमांशी राठौड, द्वितीय दुर्गा राजपुरोहित व तृतीय हिना प्रजापत रही । कार्यक्रम की अध्यक्षता प्राचार्य श्रीमती शांति बोहरा ने की । इस अवसर पर श्रीमती कमला खेमानी, किशनलाल परमार, मीना बोहरा एवं लायंस क्लब के किशन वडेरा, सुबोध शर्मा, राकेश सिंघवी, शेखर एवं ललित छाजेड उपस्थित थे। मंच संचालन श्रीमती वीणा डूंगरानी ने किया।

एक अन्य कार्यक्रम में कवास स्थित बालिका विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में डॉ.रतनाराम चौधरी ने बालिकाओं को स्तनपान के महत्व के बारे में विस्तार से समझाया। इस अवसर पर आसूराम मंसूरिया प्रधानाध्यापक मौजूद थे।
इसी कडी में उपखंड षिव में राजकीय बालिका विदयालय में आयोजित कार्यक्रम में शिरकत कर रही छात्राओं को डा हरीश चौहान ने कहा कि कि बच्चे के जीवनकाल में मां द्वारा समय पर एवं पूर्ण स्तनपान करवाना शिशु को उसके जीवनकाल का सबसे अनमोल उपहार है । यही दूध उस बच्चे का भविश्य निर्धारित करेगा और बचपन की नींव मजबूत करेगा जिस पर एक कामयाब भविश्य का निर्माण हो सकेगा ।

यह कार्यक्रम करनी अस्पताल के संचालक डा कुदनदान चारण ने आयोजित करवाया । कार्यक्रम की अध्यक्षता  मनोहरसिंह राठौड प्रधानाध्यपक ने की । कार्यक्रम में डा प्रभुदयाल स्वामी ने भी शिरकत की । निबंध प्रतियोगिता भी आयोजित की गई जिसमें प्रथम गुडिया कंवर राठौड, सुश्री गीता परमार द्वितीय व सुश्री अनिता कुमारी तृतीय रही ।
आज षाम को स्थानीय होटल कैलाष इंटरनेषनल में एक कार्यक्रम आयोजित ेिकया जावेगा जिसमें जिले के चिकित्सकों को डा एसएन मेडिकल कोलेज के प्रोफेसर डा मोहन मकवाना अपना उदबोधन देंगे ।

विश्व स्तनपान सप्ताह के संयोजक डॉ. आर के माहेश्वरी के अनुसार कल चौथे दिन स्थानीय सीनियर बालिका विद्यालय अंतरीदेवी, मदर टेरेसा स्कूल, महाराजा पब्लिक स्कूल, किसान कन्या छात्रावास में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसके अलावा कल राजकीय बालिका विदयालय सिणधरी में भी कार्यक्रम आयोजित होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here