यातायात नियमो की पालना की शुरूआत अपने आप से करेंः जिला प्रमुख

राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान आयोजित प्रतियोगिताओ के विजेताओ सम्मानित किया गया।

0
32

बाड़मेर।

सड़क हादसो पर अंकुश लगाने के लिए यातायात नियमांे की पालना की शुरूआत अपने आप से करें। आज यह शपथ लेकर जाएं कि स्वयं यातायात नियमांे की पालना करने के साथ इसके लिए दूसरों को भी प्रेरित करेंगे। जिला प्रमुख श्रीमती प्रियंका मेघवाल ने रविवार को भगवान महावीर टाउन हाल में तीसवें राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह के समापन समारोह के दौरान मुख्य अतिथि के रूप मंे यह बात कही।

जिला प्रमुख श्रीमती प्रियंका मेघवाल ने कहा कि थोड़ी सी लापरवाही के कारण कई बार बड़े हादसे हो जाते है। उन्हांेने कहा कि लोगांे को नियमित रूप से प्रेरित किया जाए कि वाहन चलाते समय सीट बेल्ट तथा हेलमेट का इस्तेमाल करें। इसके अलावा तेज गति से नहीं चलाए और ओवरटेक नहीं करें। इसके अलावा नशीली वस्तुआंे का सेवन करके वाहन नहीं चलाएं। अगर हम इन बातांे का ध्यान रखेंगे तो काफी हद तक सड़क हादसांे को रोका जा सकता है। उन्हांेने कहा कि अभिभावक अपने बच्चांे को 18 वर्ष की आयु होने के बाद ही वाहन चलाने के लिए प्रेरित करें। इस दौरान अध्यक्षीय उदबोधन मंे जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कालूराम ने कहा कि जीवन अनमोल है।

छोटी सी गलतियांे के कारण बड़ा नुकसान होता है। उन्हांेने कहा कि अगर तेज गति से चलने वाले वाहनांे की गति महज पांच फीसदी कम कर दे तो कई हादसांे को टाला जा सकता है। महज दस मिनट बचाने के चक्कर मंे होने वाले हादसांे मंे अमूल्य क्षति होती है। उन्हांेने कहा कि हम प्रण ले कि हम स्वयं यातायात नियमांे की पालना करने के साथ दूसरांे को भी इसके लिए प्रेरित करेंगे। इस दौरान जिला परिवहन अधिकारी टीकूराम पूनड़ ने सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान आयोजित की गई गतिविधियांे की जानकारी देते हुए कहा कि नियमांे की अवहेलना करने वालांे के खिलाफ कानूनी कार्रवाई का भी प्रावधान किया गया है। लेकिन हमंे स्वयं को यह समझना होगा कि जीवन अनमोल है, अपना एवं अन्य लोगांे का जीवन बचाने के लिए जरूरी है कि हम यातायात नियमांे की पालना करें। उन्हांेने राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान योगदान देने वाले कार्मिकांे एवं विभिन्न संगठनांे के प्रतिनिधियांे का आभार जताया। इस दौरान अतिथि के तौर पर केयर्न इंडिया के विमल शाह, थार सड़क सुरक्षा समिति के सचिव महेश पनपालिया उपस्थित रहे। समारोह मंे फिल्म प्रदर्शन के जरिए यातायात नियमांे की जानकारी दी गई।

जयपुर की असलम कुरेशी र्पाअी ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से यातायात के नियमांे के बारे मंे बताया। कार्यक्रम की शुरूआत दीप प्रज्जवलन के साथ हुई। समापन समारोह के दौरान सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान आयोजित हुई विभिन्न प्रतियोगिताआंे के विजेताआंे को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन रामकुमार जोशी ने करते हुए सड़क सुरक्षा नियमांे के विविध पहलूआंे के बारे मंे विस्तार से जानकारी दी। समारोह के समापन पर जिला परिवहन अधिकारी टीकूराम ने यातायात नियमांे की पालना करने की शपथ दिलाई। इस दौरान परिवहन निरीक्षक सोहनलाल, दलपत खिंची समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे। इससे पहले कोतवाली पुलिस स्टेशन से आगे से जागरूकता रैली निकाली गई। इस रैली को जिला परिवहन अधिकारी टीकूराम, थार सड़क सुरक्षा समिति के पुरूषोतम खत्री, महेश पनपालिया, केयर्न इंडिया के विमलशाह ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान महिला मंडल बाड़मेर आगोर के आदिल भाई, अबरार मोहम्मद, ताराचंद जाटोल समेत कई गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे। इस रैली मंे शामिल कलाकारांे ने वाहन संचालन के दौरान बरती जाने वाली असावधानियांे को राक्षस के रूप मंे दर्शाते हुए आमजन को सड़क सुरक्षा नियमांे के प्रति जागरूक किया। यह रैली स्टेशन रोड़ से होते हुए भगवान महावीर टाउन हाल पहुंची।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here