शिक्षा के साथ खेल भी आवश्यक-डॉ.चौधरी

0
458

बाड़मेर
जीवन में शिक्षा के साथ खेल भी आवश्यक है। खेलने से व्यक्ति का सर्वांगीण विकास होता है। यह बात युआईटी चेयरमैन डॉ.प्रियंका चौधरी ने जूडो की राज्य स्तरीय विजेता टीम के अभिनंदन समारोह में किसान छात्रावास में कही। 62 वि राज्य स्तरीय जूडो प्रतियोगिता में जूनियर सीनियर में 19 पदक प्राप्त किये वही सब जूनियर में 6 पदक प्राप्त किये।

सुथारों का तला के खिलाडीयो ने 9 गोल्ड 2 रजत और 2 कास्य पदक प्राप्त किये। जिस पर टीम के बाड़मेर आगमन पर किसान छात्रावास में सम्मान किया गया।

डॉ. चौधरी ने कहा कि बाड़मेर की प्रतिभाए प्रत्येक क्षेत्र में अपना करिश्मा दिखा रही है । प्रशासनिक सेवा, आई आई टी मेडिकल सहित खेलो में यहाँ की प्रतिभाए अपना लोहा मनवा रही है।उन्होंने कहा कि जूडो में बाड़मेर की बलिकाए पिछले कई सालो से जिले को राज्य चैंपियनशिप दिलवा रही है जो ख़ुशी की बात है । उन्होंने प्रशिक्षको से आहवान किया कि वे इन खिलाड़ियों को उच्च स्तर तक पहुचाये।

कार्यक्रम के अध्यक्ष आयकर उपायुक्त भेराराम चौधरी ने कहा कि खिलाड़ियों का राज्य स्तर पर दो दर्जन से अधिक पदक प्राप्त करना अपने आप में एक कर्तिमान है। उन्होंने कहा कि इन खिलाड़ियों को पढाई की तरफ ध्यान देना होगा । खेल कोटे से सरकारी नोकरी एवम् प्राइवेट जॉब में अपना कॅरियर बनाना चाहिए । जिला चिकित्सा एव स्वास्थ्य अधिकारी ड़ॉ कमलेश चौधरी ने कहा कि स्वास्थ्य के लिए खेल आवश्यक है। प्रतिदिन 2 घंटे खेलने वाले खिलाड़ी को चिकित्सक की आवशयक्ता नही रहती है। जिला शिक्षा अधिकारी ओमप्रकाश शर्मा ने विजेता खिलाड़ियों को बधाई देते हुए कहा कि पदक प्राप्त नही करने वाले अगली साल अधिक तैयारी के साथ मेहनत करें।
राजस्थान शिक्षक संघ प्रगतिशील के प्रदेशाध्यक्ष बनाराम चौधरी ने मांग की कि राज्य सरकार खेलों एवम् खिलाड़ियों के लिए बजट की व्यवस्था करें।
इस अवसर पर अतिथियों ने विजेता खिलाड़ियों का मैडल पहनाकर माल्यार्पण कर एव मुँह मीठा करवाकर सम्मान किया। अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी डूंगर दास खींची ने धन्यवाद ज्ञापित किया।
इस अवसर पर किसान छात्रावास अध्यक्ष बलवंतसिंह चौधरी मेडिकल कॉलेज अध्यक्ष डॉ बी एल मंसूरिया, ado मल्लाराम चौधरी,खेताराम चौधरी, बन्नाराम चौधरी, बीएसएफ के इस्पेक्टर मेहर सिंह, बीएसएफ खिलाड़ी पाबुराम,भीमाराम, तोगा राम चौधरी, विरमा राम चौधरी, जोगाराम सारण,टीकमाराम,भीखाराम थोरी,वीरमाराम गोदारा, ने कार्यक्रम में शिरकत की।

चौधरी और सियोल का किया सम्मान

इस अवसर पर अतिथियों ने जूडो कोच खेमाराम चौधरी, ,राज्य स्तर के रेफरी तथा बाड़मेर के युवा प्रशिक्षक माधव सियोल,जूडो संघ जिलाध्यक्ष अचलाराम बेनीवाल खियाराम कूकणा, भागीरथ सिवल, जुडो संघ कोषाध्यक्ष रमेश कुमार सियोल अमेदाराम ,जेठाराम,चिमाराम का माल्यार्पण कर बहुमान किया।

इन खिलाड़ियों का किया सम्मान

36 किलो भार वर्ग में छगनी
40 किलो भार वर्ग में अचली
44 किलो भारवर्ग में प्रियंका चौधरी
48 किलो भारवर्ग में गंगा
56 किलो भारवर्ग में दरिया
40 किलोभार वर्ग में अनीता चौधरी
44 किलो भार वर्ग मर मीना चौधरी
48 किलो भारवर्ग में पुष्पलता
52 किलो भारवर्ग में ज्योति चौधरी
61 किलो भारवर्ग में शान्ति चौधरी
प्लस 61 किलो भारवर्ग में शेरू
36 किलो भारवर्ग में सुमन व 56 किलो भारवर्ग में तारी 71 किलो भारवर्ग में लक्ष्मण सिंह 40 किलोभार वर्ग में जितेन्द्र सिंह 55 किलोभार वर्ग में प्रेमसिंह
65 किलो भारवर्ग में धन सिंह, मोहनलाल 50 किलो भारवर्ग में मुकेश कुमार ने अपने करियर का लगातार स्टेट लेवल 7 वा कास्य पदक प्राप्त करने पर सम्मान किया गया।
वही सब जूनियर में उगराराम,मोहिनी, अचलाराम प्रकाश मोहिन्नी सारण गणपत, का भी सम्मान किया गया।
कार्यक्रम का मंच संचालन भीखाराम थोरी ने किया। धन्यवाद ज्ञापित अचलाराम बेनिवाल ने किया। यह जानकारी जूडो संघ प्रवक्ता तेजाराम हुडडा ने दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here