छात्राओं ने सीखे योग के गुर

0
60

बाड़मेर

शहर के कन्या महाविद्यालय में ग्रीष्मावकाश में संचालित कौशल उन्नयन कार्यक्रम के तहत मंगलवार को योग प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। योग शिक्षक हनुमान डऊकिया ने छात्राओं को योग सिखाकर उन्हें इस नियमित अभ्यास करने के लिए प्रेरित किया। डऊकिया ने बताया कि छात्राओं को अध्ययन के साथ-साथ योग को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाये तथा दूसरों को भी सिखाएं।

काॅलेज प्राचार्य डाॅ. ललिता मेहता ने छात्राओं को बताया कि आज के भाग दौड़ भरी जिन्दगी में लोग शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक स्वास्थय का ध्यान रखना जरूरी हैं। आज लोग एक घण्टा योग करने की बजाय महंगी अंग्रजी दवाईयां खाना ज्यादा आसान समझते हैं। योग से सभी बीमारियों का इलाज सम्भव हैं। प्राचार्य ने बताया कि योग न केवल एक क्रिया हैं बल्कि योग हमारे देष की सदियों पुरानी विरासत को सहेजकर रखता हैं। इन्ही परम्पराओं की वजह से भारत विष्व गुरू की उपाधि से विभुषित था। इस मौके पर डाॅ. हुकमाराम सुथार, मुकेष पचैरी, मांगीलाल जैन, डायालाल सांखला, सरिता लीलड़, हरीष खत्री एवं लक्ष्मणसिंह उपस्थित रहे।

यह खबर भी पढ़े ….

किसान छात्रावास में आवेदन की अन्तिम तिथि 26 जून

श्री किसान बोर्डिंग हाउस संस्थान के अध्यक्ष बलवन्तसिंह चौधरी ने बताया दोनों छात्रावास में आवेदन प्रक्रिया चल रही है अभ्यर्थी आवेदन फॉर्म मुख्य कार्यालय से लेकर सम्बधित कागजात लगाकर 26 जून तक मुख्य कार्यालय में जमा करवाये किसान बॉयज छात्रावास में कक्षा 10 वीं 11 वीं एवं 12 के आवेदन उपलब्ध है, किसान कन्या छात्रावास में कक्षा 11,12 तथा स्नातक स्तर की नियमित छात्राएं आवेदन कर सकती है, किसान कन्या छात्रावास में छात्राओं के लिए नियमित रूप से सामान्य ज्ञान, विज्ञान तथा अग्रेंजी की कक्षाएं चलायी जायेगी, कम्प्यूटर दक्षता के लिए कम्प्यूटर लैब की व्यवस्था भी कर दी गयी है। संस्थान द्वारा हर वर्ष विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की निः शुल्क कोचिंग की भी व्यवस्था की जाती है। कक्षा 10,11तथा 12 में राजकीय विद्यालयो के विद्यार्थियों को ही प्रवेश दिया जाएगा। प्रतिभावन विद्यार्थियो को भामाषाहो द्वारा स्कोलरषिप भी प्रदान की जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here