मंदिर में प्रतिमाएं स्थापित, हैलिकाॅप्टर से पुष्पवर्षा

0
140

बाड़मेर

शहर में इन दिनों ब्रह्मक्षत्रिय खत्री समाज द्वारा नवनिर्मित हिंगलाज माताजी, शिव परिवार एवं ठाकुरजी महाराज मंदिर के प्राण-प्रतिष्ठा महोत्सव के उपलक्ष में कई धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। 5 दिवसीय महोत्सव में हजारों की संख्या में समाज के लोग बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे है। इस पांच दिवसीय भव्य प्राण-प्रतिष्ठा महोत्सव के दौरान मंगलवार शाम मंदिर परिसर में आयोजित विशाल भजन संध्या में कलाकारों ने भजनों की प्रस्तुतियां देकर श्रदालुओं को मंत्रमुग्ध कर दिया। कलाकारों ने भजन संध्या में राजस्थानी और हिंदी में सुमधुर भजनों की प्रस्तुतियां देकर श्रद्धालुओं को झूमने पर मजबूर कर दिया।

5 दिवसीय महोत्सव के चौथे दिन बुधवार को नवनिर्मित मंदिर के शिखर पर ध्वजारोहण और कलश स्थापना की गई। इस दौरान हजारों श्रद्धालुओं की मौजूदगी एवं माताजी के गगनभेदी जयकारेां के बीच मंदिर शिखर पर कलश व ध्वजा स्थापना के साथ ही प्राण-प्रतिष्ठा की रस्म सम्पन्न हुई। विप्रजनों के वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच प्रतिष्ठा से पूर्व की विभिन्न धार्मिक रस्में पूर्ण की गई। वहीं न्यास पूजन, प्रतिष्ठा, पूर्णाहुति, आरती, संकल्प जैसे अनुष्ठान भी सम्पन्न कराए गए। इस मौके पर तय मुहूर्त के अनुरूप विभिन्न सेवा कार्यों के लिए बोली लगाने वाले लाभार्थियों की मौजूदगी में सभा मण्डप पर कलश व ध्वजा तथा परिसर में निर्मित विभिन्न देवालयों में मूर्ति प्रतिष्ठा एवं उन पर कलश व ध्वजा स्थापना आदि रस्में विधिपूर्वक पूर्ण कराई गई।

पाकिस्तान के हिंगलाज मंदिर शक्तिपीठ से आई अखंड ज्योत की भव्य रूप से मंदिर में स्थापना की गयी। इस दौरान हेलीकॉप्टर से पुष्प-केसर वर्षा की। मंदिर के कपाट खोलने एवं महाआरती का लाभ समाज के अध्यक्ष लेखराज भूत एवं प्रेमचंद नारायण दास परिवार ने लिया।

महोत्सव का समापन कल 

खत्री समाज द्वारा नवनिर्मित मंदिर में मूर्ति प्राण-प्रतिष्ठा महोत्सव का गुरुवार को धूमधाम से समापन किया जाएगा। बुधवार को आयोजित हुए धार्मिक कार्यक्रमों में हैलिकाॅप्टर से पुष्पवर्षा एवं पाकिस्तान से मंगवाई गई मां हिंगलाज की अखंड ज्योत की स्थापना आकर्षण का केंद्र रही।

इस दौरान ब्रह्मक्षत्रिय खत्री समाज से हजारों लोग मौजूद रहे। नवनिर्मित हिंगलाज माताजी, शिव परिवार एवं ठाकुरजी महाराज मंदिर के प्राण-प्रतिष्ठा महोत्सव का डीसीएन लाइव न्यूज चैनल और डीसीएन लाइव एप पर सीधा प्रसारण किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here