दलित युवक की हत्या: मुख्य आरोपी गिरफ्तार, दो और आरोपी पुलिस पकड़ में

0
149

बाड़मेर

जिले के रामसर थानान्तर्गत एक दलित युवक की पीट-पीट कर हत्या किए जाने के मामलें में पुलिस ने बुधवार सुबह मुख्य आरोपी अमरखान को गिरफ्तार किया। पुलिस पुछताछ के दौरान अमरखान ने अपना जुर्म कबूल करने के साथ ही घटना के पीछे प्रेम संबधों की बात को कबुला। खान ने पुलिस को बताया कि घटना की रात उसने खेताराम को उसकी साली के साथ आपत्तिजनक अवस्था में देखा था, जिसके बाद उसने और कुछ अन्य लोगों ने उसके साथ मारपीट की, जिससे उसकी मौत हो गयी।

मुख्य आरोपी को गिरफ्तार करने के अलावा पुलिस को इस मामलें में बुधवार को दुसरी बड़ी सफलता हाथ लगी। पुलिस ने वारदात में शामिल दो और लोगों को भी पकड़ लिया है। हालांकि अब तक दोनों आरोपियों को गिरफ्तार नहीं किया है। पकड़े गए आरोपियों की उम्र को लेकर संदेह होने के कारण पुलिस उनकी मेडीकल जांच करवा रही है और रिपोर्ट के आधार पर आगे कार्यवाही की जाएगी। गौरतलब है कि पुलिस इस मामलें में दो आरोपियों को पूर्व में ही गिरफ्तार कर चुकी है जो अभी पुलिस रिमाण्ड पर है।

घटना के दिन ही मृतक के परिवारजनों की रिपोर्ट और प्रांरभिक जांच के आधार पर पुलिस ने कुछ महिलाएं सहित करीब 9 लोगों को हिरासत में लिया था। बीती 21 जुलाई को रामसर थानें के मेकरनवाला गांव में एक 22 वर्षीय दलित युवक की पीट-पीट कर हत्या कर दी गयी थी। पुलिस जांच के दौरान घटना के पीछे प्रेम प्रसंग का मामला सामने आया है।

जांच के दौरान मंगलवार को दो आरोपियों पठाई खान और अनवर खान को गिरफ्तार किया था। घटना का मुख्य आरोपी अमरखान घटना के बाद से ही फरार था, जिसकी गिरफ्तारी के लिए पुलिस टीमों को गठन का उसकी तलाश की जा रही थी। बुधवार सुबह पुलिस ने सीमावर्ती गांवों से अमरखान को गिरफ्तार किया। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रामेश्वरलाल मेघवाल ने बताया कि मुख्य आरोपी को गिरफ्तार करने के बाद गुरूवार को न्यायालय में पेश कर रिमांड मांगा जाएगा। बताया गया अमरखान एक निजी विधालय में शिक्षक है और उसने पुलिस भर्ती संबधी एक परीक्षा भी दे रखी है। अमरखान क्रिकेट का खिलाड़ी भी है।

मामलें की जांच कर रहे चौहटन वृताधिकारी सुरेन्द्र कुमार ने बताया कि घटना के मुख्य आरोपी अमरखान ने पुलिस पुछताछ के दौरान अपना जुर्म स्वीकार कर लिया है। अमर खान ने पुलिस को बताया कि वह 21 जुलाई की रात को अपने ससुराल मेकरनवाला आया हुआ था और घर के बहार सो रहा था। इस बीच रात को उसने खेताराम को अपनी साली के साथ आपतिजनक हालत में देखा और आवाज दी तो खेताराम वहां से भागने लगा, जिसके बाद उसने खेताराम का पीछा किया और उसे पकड़कर ढ़ाणी में लाया जहां उसके साथ उसने मारपीट की।

आरोपी ने पुलिस को बताया कि मारपीट करने के बाद उसने खेताराम को बांध दिया, लेकिन किसी तरह खेताराम फिर से भाग गया। इसके बाद उसने और कुछ और सदस्यों के खेताराम को पीछा किया और ढाणी से कुछ दूर उसे फिर से पकड़ लिया। अमर खान के मुताबिक खेताराम को पकड़ने के बाद उन्होनें उसे लातों-घूसों और लाठियों से मारपीट की और बाद में उसने उसका गला घोंट दिया, जिससे उसकी मौत हो गयी।

 

दलित युवक की हत्या के मामलें का मुख्य आरोपी गिरफ्तार

बताया गया कि पुलिस ने इस मामले में दो अन्य आरोपियों को पकड़ लिया है, लेकिन उनकी उम्र को लेकर संदेह है और दोनो का मेडिकल करवाया गया है। उन्होनें बताया कि मेडिकल में दोनो की उम्र की पुष्ठि होनें पर उसी आधार पर कार्यवाही की जाएगी। पुलिस के मुताबिक आरोपियों के नाबालिग होनें पर तदनुसार कार्यवाही कर उन्हें बाल न्यायालय में पेश किया जाएगा और अगर उनके बालिग पाए जाने पर अन्य आरोपियों की तरह गिरफ्तार कर कार्यवाही की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here