गणतन्त्र दिवस समारोह का अन्तिम रिहर्सल सम्पन्न

गणतन्त्र दिवस समारोह का अन्तिम रिहर्सल सम्पन्न, सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश

0
117

बाड़मेर।

गणतन्त्र दिवस के अवसर पर आयोजित होने वाले मुख्य समारोह के कार्यक्रमों का अन्तिम रिहर्सल गुरूवार को आदर्श स्टेडियम में किया गया। इस दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर राकेश कुमार ने संबंधित अधिकारियों को उन्हें सौपी गई सम्पूर्ण व्यवस्थाएं समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिए।

अतिरिक्त जिला कलक्टर राकेश कुमार ने कहा कि गणतन्त्र दिवस समारोह में आमन्त्रित शहीदों एवं स्वतन्त्रता सैनानियों के परिजनों, गौरव सैनानियों तथा गणमान्य नागरिकों के लिए समुचित बैठक व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होने संबंधित अधिकारियों से मुख्य समारोह के दौरान की जाने वाली बैठक व्यवस्था, पेयजल, विद्युत एवं माईक इत्यादि व्यवस्थाओं की समीक्षा की तथा सभी व्यवस्थाएं पुख्ता रखने के निर्देश दिए। उन्होने बताया कि 26 जनवरी को प्रातः 9 बजे आदर्श स्टेडियम में आयोजित होने वाले मुख्य समारोह में मुख्य अतिथि राजस्व मंत्री हरीश चौधरी ध्वजारोहण करेंगे तथा उसके बाद परेड का निरीक्षण कर मार्च पास्ट की सलामी लेंगे। मार्चपास्ट में बी. एस. एफ., राजस्थान पुलिस, राजस्थान महिला पुलिस, अरबन होम गार्ड, सीनियर एन.सी.सी., जूनियर एन.सी.सी., एस.पी.सी., गर्ल्स एन.एस.एस.स्काऊट एवं गर्ल्स गाइड दल शामिल होंगे। इसके बाद महामहिम राज्यपाल महोदय के सन्देश का पठन किया जाएगा।

पुलिस विभाग के बैण्ड दल की प्रस्तुति के बाद विभिन्न शिक्षण संस्थाओं के छात्रों द्वारा व्यायाम एवं सामूहिक गान होगा। इसके पश्चात् बालचरों द्वारा आकर्षक पिरामिंड प्रदर्शन किया जाएगा। शहीदों तथा स्वतन्त्रता सैनानियों के परिजनों के सम्मान के पश्चात् जिले के विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वालों को प्रशस्ति पत्र प्रदान किए जाएंगे। इसी कड़ी में देशभक्ति गीत की प्रस्तुति दी जाएगी। उन्होंने बताया कि मुख्य समारोह के दौरान नागरिक सुरक्षा के स्वयं सेवकों द्वारा आपदा – हवाई हमले की स्थिति के दौरान जानमाल की सुरक्षा के लिए नागरिक सुरक्षा संयुक्त अभ्यास की प्रस्तुति दी जाएगी। इस अवसर पर विद्यालय की बालिकाओं द्वारा सामुहिक नृत्य की प्रस्तुति दी जाएगी। साथ ही विभिन्न गैर दलों द्वारा आकर्षक गैर नृत्य का प्रदर्शन किया जाएगा। इस मौके पर विभिन्न विभागों की ओर से आकर्षक झांकियों का प्रदर्शन किया जाएगा तथा अन्त में राष्ट्रगान होगा।

अतिरिक्त जिला कलक्टर ने विभागों द्वारा प्रस्तुत की जाने वाली झांकियां प्रातः 9.30 बजे तक आदर्श स्टेडियम में पहुंचने की व्यवस्था सुनिश्चिित करने के निर्देश दिए, ताकि उन्हें समय पर क्रमबद्ध किया जा सकें। अन्तिम रिहर्सल के दौरान उपखण्ड अधिकारी बाडमेर नीरज मिश्र, पुलिस उप अधीक्षक विजयसिंह, सानिवि के अधिशाषी अभियन्ता सूराराम चौधरी, जलदाय विभाग के सहायक अभियन्ता महेश शर्मा, नगर परिषद के कमलेश मीणा, व्याख्याता मुकेश पचौरी, दीपसिंह भाटी सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे। अन्तिम रिहर्सल के दौरान कार्यक्रम का संचालन डा. बंशीधर तातेड ने किया।

गणतन्त्र दिवस समारोह के लिए समुचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें

जिला मुख्यालय पर आदर्श स्टेडियम में आयोजित होने वाले गणतन्त्र दिवस समारोह की तैयारियों की समीक्षा करते हुए अतिरिक्त जिला कलक्टर राकेश कुमार ने समुचित व्यवस्थाएं समय पर सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कांफ्रेन्स हॉल में आयोजित बैठक के दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर राकेश कुमार ने कहा कि राष्ट्रीय पर पर आयोजित होने वाले सभी कार्यक्रम पर्व की गरिमा के अनुरूप तथा बेहतरीन हो। उन्होने राष्ट्रीय पर्व के कार्यक्रमों में आमजन से उत्साह एवं उमंग के साथ शामिल होने का आहवान करते हुए राष्ट्रीय कार्यक्रमों का व्यापक प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए। उन्होंने सुरक्षा के लिहाज से पुख्ता इन्तजाम करने तथा सभी विभागीय अधिकारियों को समारोह के आयोजन की सौपी गई सम्पूर्ण जिम्मेदारी पूर्ण निष्ठा के साथ समय पर सम्पादित करने के निर्देश दिए। बैठक में विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित रहें।

पुख्ता सुरक्षा इन्तजाम करें

गणतन्त्र दिवस समारोह के अन्तिम रिहर्सल के दौरान जिला पुलिस अधीक्षक राशि डोगरा डूडी ने परेड का अवलोकन किया। उन्होने गणतन्त्र दिवस समारोह स्थल पर पुख्ता सुरक्षा इन्तजाम सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here