खेल खेल में सीखे मतदाता जागरूकता के सबक

0
53

बाड़मेर।

जब भी निर्वाचन प्रक्रिया में ज़िम्मेदारी से काम किया तो मिली सीढ़ी और नियमों की अनदेखी तो सांप ने काटा। स्वीप बाड़मेर के सौजन्य से एम.बी.सी.राज. महिला महाविद्यालय में मतदाता जागरूकता संबंधी एक गेम शो का आयोजन हुआ। 1600 वर्ग फीट में फ़ैली देश की सबसे बड़ी सांप सीढ़ी में कॉलेज छात्राओं ने खेल खेल में सीखे मतदाता जागरूकता के सबक।

जिला निर्वाचन अधिकारी शिवप्रसाद मदन नकाते और कॉलेज प्राचार्य डॉ.ललिता मेहता ने खेल को गति दी और हर बार दस छात्राएं खेल रहीं थीं और सैकड़ों सीख रहीं थीं। नकाते ने विजयी छात्राओं को पुरस्कार वितरण समारोह में बताया ज़रूरी है हर व्यक्ति जो 18 वर्ष का है उसका मतदाता सूची में नाम होना चाहिए, वह मतदान के दिन अपनी उपस्थिति सुनिश्चित करे और निष्पक्ष और तटस्थ होकर बगैर किसी भय या लालच योग्य उम्मीदवार को मतदान करे। नकाते ने कहा स्वीप सांप सीढ़ी खेल का सबसे बड़ा आकर्षण यह है कि यहाँ मतदाता जागरूकता के सभी अहम बिन्दुओं को बहुत सहजता से जोड़ लिया गया है। यहाँ सी विजिल जैसी की सुविधाओं का भी उदाहरण है जिससे आचरण संहिता के उल्लंघन की स्थिति में हर नागरिक शिकायत सीधे निर्वाचन अधिकारियों तक पहुंचा सकता है जिस पर तुरंत कार्यवाही सुनिश्चित है।

पहले गेम में पायल जैन को प्रथम और शबनम बानो द्वितीय स्थान मिला। दूसरे गेम की विजेता शहनाज़ रहीं। इन छात्राओं को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में लिम्का बुक रिकॉर्ड बनाने वाले और अपना ही पिछ्ला रिकॉर्ड तोड़ने वाले अशोक राजपुरोहित भी मौजूद थे। उन्होंने कहा कि यह सौभाग्य है कि उन्हें इस खेल को इस पुनीत कार्य से जोड़ने का अवसर प्राप्त हुआ।

राष्ट्रीय सेवा योजना की स्वयंसेविकाओं ने खेल में उत्साहपूर्ण सहयोग भी किया और भागीदारी भी की। इस अवसर पर निर्वाचन में निष्पक्ष और तटस्थ और ज़िम्मेदार आचरण के लिए शपथ भी दिलवाई गयी। धन्यवाद ज्ञापन कॉलेज प्राचार्य डॉ. ललिता मेहता ने किया। कार्यक्रम का सञ्चालन सहायक नोडल अधिकारी स्वीप ने किया। भारती माहेश्वरी ने सीढ़ियों और साँपों के नियम बयान किये। कार्यक्रम में डॉ.हुक्माराम सुथार, देवराम चौधरी, डॉ.सुरेश कुमार डॉ. मृणाली चौहान, मांगीलाल जैन, एन.एस.एस. कार्यक्रम अधिकारी डायालाल सांखला, घनश्याम बीठू समेत सभी स्टाफ सदस्य और तम्मा छात्राएं उपस्थित थीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here