बाडमेर फैशन का नया रंग छाया राजस्थान हैरीटेज वीक में

”थार का परम्परागत हुनर फैशन शो के रेम्प पर”

0
45

बाडमेर

बाडमेर अब फैशन की दुनिया में रंग जमा रहा है। नये नये डिजायन के साथ परिधानों के साथ बाडमेर के हस्तशिल्प का नयाब प्रदर्शन राजस्थान हैरीटेज वीक जयपुर के फैशन शो मे ग्रामीण विकास एवं चेतना संस्थान द्वारा किया गया।
राजस्थान खादी बोर्ड व हेण्डलूम कारपारेशन बोर्ड के सोजन्य से प्रसाद बिडपा के निर्देशन में आयोजित फैशन शो में मेड इन बाडमेर शो का भव्य ओर आकर्षक आयोजन बाडमेर की शान प्रसीद केराडू थीम पर हुआ। ग्रामीण विकास एवं चेतना संस्थान अध्यक्ष रूमा देवी के नेतृत्व में बाड़मेर की महिलाओ ने एप्लीक वर्क में साडी और मेन्स वीयर्स का खुबसुरत कलेक्शन पेश किया। जिसमें परम्परागत वुमन वियर्स के साथ साथ मेन्स वियर्स को भी रेम्प पर उतारा गया।

संस्थान सचिव विक्रम सिंह ने बताया कि संस्थान द्वारा बाडमेर की कला को प्रोत्साहन देने के उद्वेश्य से पिछले चार साल से हम लगातार फैशन शो में बाडमेर हस्तशिल्प के अलग अलग रगं को दिखा रहे है। इस साल बाडमेर के परम्परागत मालानी पटटू, कांच कशीदा वर्क ओर एप्लीक वर्क के कलेक्शन को रैम्प पर लाये। जिले के दुर दराज के विभिन्न गांवो से बने ये उत्पाद अब बडे डिजाईनरों को बहुत आकर्षित कर रहे है।

फेशन शो में बाडमेर की लोक कलाओं को आधुनिक तोर तरीके से नयें फैशन को ध्यान में रखकर संस्थान ने नई पहल की । विक्रम सिंह ने बताया कि हजारो दस्तकारो ओर बुनकरो को नियमित रोजगार मिले इसके लिये नवाचार पहली आवश्यकता है। साथ ही हमारे दस्तकारो और डिजाइनरों के बीच का अंतर कम करने का प्रयास हूआ ।
बाड़मेर का मालानी पट्टू भी मार्डन फैशन के रंग में दिखाई दिया। मालानी पट्टू जो सदा से हमारी सामाजिक पंरम्परा में सम्मानीय रहा है। जिसे संस्थान इसे बिल्कुल नये आधुनिक रूप में ढाला है। जिसका मशहूर डिजाईनर रोहित कामरा के कलेक्शन में उपयोग हुआ।

इस हेरीटेज शो में ग्रामीण विकास एवं चेतना संस्थान के सहयोग से बाडमेरी पट्टू पर रोहित कामरा,ऐम्ब्रोडरी सूफ वर्क पर मनीष संक्सेना पवीत्रा मुदया, एप्लीक वर्क पर युएसए की डिजाईनर अमडां बिसाई, निलोफर मंगलिया ने जिले के दस्तकारो का काम रेम्प पर लाये।

पाक विस्थापित दलित परिवारो की बहने पहूची रैम्प पर

धनाऊ गांव सुगणी देवी तथा सांवा गांव की चुनी देवी संस्थान अध्यक्ष रूमा देवी के साथ मॉडल की तरह फैशन शो के रैम्प पर केट वाक कर सबको अंचभित कर दिया। पीढीयो से यह काम करने वाली बहने अपने हुनर के बलबुते पर आज फेशन शो के रेम्प पर पहूची। महिला सशक्तिकरण की दिशा में यह कदम गांव घरो में बेठी अन्य महिलाओ को भी प्रेरित करेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here