राजस्थान के कण-कण में बलिदान और शौर्य : मुख्यमंत्री

0
1059

जयपुर।

मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा है कि राजस्थान के कण-कण में बलिदान और शौर्य है। इस वजह से ही हमारा राजस्थान सबसे अलग है। हमारे युवाओं को प्रदेश के गौरवशाली इतिहास और बलिदान को समझना जरूरी है।

राजे शनिवार को जोधपुर में न्यूज-18 राजस्थान की ओर से वीरांगनाओं एवं विभिन्न प्रतिभाओं के सम्मान में आयोजित ‘मारवाड़ अलंकरण समारोह‘ को सम्बोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि सरहद पर बड़ी संख्या में राजस्थान के सैनिक शहीद हुए हैं। इनके परिवारों ने हंसते-हंसते देश के लिए त्याग किया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि भारतीय सेना में हमारे प्रदेश के परिवारों का महत्वपूर्ण योगदान है, जिसे कभी नहीं भुलाया जा सकता। मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं ऎसे मंच पर आकर सर झुकाती हूं, जहां मुझे एक साथ वीरांगनाओं, संत एवं प्रतिभाओं के दर्शन हुए हैं जिन्होंने राजस्थान की आन-बान-शान को बढ़ाया है।

राजे ने इसरो में चयनित बाड़मेर के चूनाराम, स्टार्ट अप के लिए युवा वैज्ञानिक उस्मान खान व सचिन दुबे, बाल विवाह निरस्त कराने वाली जोधपुर की कृति भारती, साफा कला को मशहूर करने वाले जोधपुर के शेरसिंह साफा, पर्यावरण प्रेमी राणाराम विश्नोई, इतिहासकार नंदकिशोर शर्मा, 5 युद्धों में शौय का प्रदर्शन करने वाले 100 वर्षीय कैप्टन जोधसिंह, वैद्य वृंदावनलाल शर्मा, मिट्टी के बरतन से रोजगार देने वाली टीकू देवी गरासिया, ग्रेनाइट उद्योग को पहचान दिलाने वाले मदनराज बोहरा और पर्यटन के क्षेत्र मेंं योगदान करने वाले जैसलमेर के जितेन्द्रसिंह राठौड सहित अन्य प्रतिभाओं के योगदान को सराहा। उन्होंने जोधपुर की एथलीट स्नेहा जैन, जैसलेमर के सूफी गायक सावन खान, सामाजिक कार्यकर्ता एवं सिरोही की जिला प्रमुख पायल परसरामपुरिया तथा तमिलनाडु मेें एडीजी बाड़मेर के सांगाराम जांगिड़ के उल्लेखनीय कार्यों की भी प्रशंसा की। मुख्यमंत्री ने सभी को मारवाड़ अंलकरण से सम्मानित किया।

मुख्यमंत्री ने सैन्य अलकंरण से सम्मानित हुए शहीदों के परिजनों से भी मुलाकात की। साथ ही दाती मदन महाराज, प्रतापपुरी महाराज, परसराम महाराज, मुकाम के रामानंद महाराज, फादर फिलिप व मुफ्ती-ए-राजस्थान जनाब शेर मोहम्मद के प्रति श्रद्धा व्यक्त की एवं सम्मान किया।

न्यूज-18 के एडीटर-इन-चीफ, रीजनल चैनल्स राजेश रैना एवं न्यूज-18 राजस्थान के वरिष्ठ सम्पादक श्रीपाल शक्तावत ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया। समारोह में केन्द्रीय नागरिक आपूर्ति राज्य मंत्री सीआर चौधरी, जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी मंत्री सुरेन्द्र गोयल, वन एवं पर्यावरण मंत्री गजेन्द्रसिंह खींवसर, सार्वजनिक निर्माण मंत्री युनूस खान, सहकारिता मंत्री अजय सिंह किलक, ऊर्जा राज्य मंत्री पुष्पेन्द्र सिंह राणावत तथा राजस्व राज्य मंत्री अमराराम चौधरी विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here