ईमानदारी से करेंगे प्रयास, अस्पताल का स्वरूप बदलेगा : जैन

0
143

बाड़मेर

बाड़मेर विधायक मेवाराम जैन ने राजकीय जिला चिकित्सालय बाड़मेर का बुधवार को औचक निरीक्षण किया। इस दौरान प्रधानाचार्य मेडिकल कॉलेज एवम पीएमओ साथ रहे। विधायक जैन ने जिला अस्पताल में प्रत्येक विभाग की गतिविधियों के बारे में जानकारी ली और साथ ही ओपीडी, वार्डो की व्यवस्थाओं को देखा। विधायक जैन ने कहा कि मरीज को बेहतर इलाज की सुविधा मिले, इस हेतु जो भी प्रयास करने पड़े, ईमानदारी से करेंगे, आने वाले दिनों में हॉस्पिटल का स्वरूप बदलेगा यह निश्चित है। हम अस्पताल की व्यवस्थाओं को सुधारने के लिए प्रतिबद्ध है। इस दौरान पीएमओ को व्यवस्थाएं सुधारने के लिए आवश्यक निर्देश दिए।

विधायक जैन ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि अस्पताल में आने वाले मरीज को इलाज की सुविधा आसानी से मिले, निशुल्क दवा योजना का लाभ आम आदमी को मिले इस हेतु सवेंदनशीलता से कार्य करने की जरूरत है। जैन ने कहा कि प्रत्येक मरीज को निशुल्क दवा का लाभ मिलना चाहिए। इसमें अस्पताल प्रबंधन किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं करें। इसके बाद राजकीय मेडिकल कॉलेज की मेडिकल रिलीफ सोसाइटी की बैठक में भाग लिया। बैठक के दौरान अधिकारियों को अस्पताल में टूटी सड़कों को शीघ्र सही करवानें के निर्देश दिए। साथ ही अन्य आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए।

विधायक जैन ने कहा कि लोगों की लगातार यह शिकायतें आ रही है कि डॉक्टर्स ओपीडी समय में निर्धारित जगह पर बैठते नही है समय से पहले ही घर चले जाते है। मरीज को मजबूरन डॉक्टर्स के घर जाना पड़ता है इसको लेकर बैठक में ऐसी लापरवाही के खिलाफ सख्त कदम उठाने का निर्णय लिया गया। जैन ने अधिकारियों से ऐसे डॉक्टर्स को समय पर आने व ओपीडी में रुकने के लिए दिशा निर्देश दिए। साथ ही लापरवाही बरतने पर आवश्यक कार्यवाही करने के लिए कहा। बैठक के दौरान अस्पताल मे जरूरत के हिसाब से नए पंखे, एसी खरीदकर लगाने, एम्बुलेंस की कमी की पूर्ति करने, निशुल्क दवाई का काउंटर मुख्य भवन में करने, सफाई व्यवस्था को सुधारने, अनावश्यक मरीज को रेफर नही करने सहित कई महत्वपूर्ण निर्णय भी लिए गए है। साथ ही अन्य मुद्दों पर भी चर्चा की गई।

जैन ने कहा कि हमारा उद्देश्य है कि जिला चिकित्सालय बाड़मेर में आने वाले मरीज को बेहतर इलाज की सुविधा मिले इसके लिए आवश्यक कदम उठाएं जाएंगे और हॉस्पिटल का स्वरूप बदलेगा।

जैन ने कहा कि जल्द ही मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन भी होने जा रहा है। इसके बाद जिले के लोगों को और भी बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिलेगी। बड़े शहरों के जैसी सुविधा बाड़मेर मेडिकल कॉलेज में मिलनी शुरु होगी। साथ ही साथ बाड़मेर के हर गरीब तक स्वास्थ्य सुविधा पहुंचाना हमारा लक्ष्य है जो पूरा होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here