बाड़मेर युवती के कथित धर्म परिवर्तन मामले में नया मोड़… पढ़े पूरी खबर

युवती के परिजनों का दावा लव जिहाद्द से प्रेरित होकर बेटी को अगवा किया गया

0
1074

बाड़मेर।

शहर के माल गोदाम रोड़ निवासी एक युवती के कथित तौर पर धर्म परिवर्तन और कश्मीरी लड़के से शादी के मामलें में अब नया मोड़ आया। युवती के पिता ने बाड़मेर कोतवाली थाने में मामला दर्ज कराकर लव ज़िहाद से प्रेरित होकर अपनी बेटी के अपहरण की बात कही है। पिता का आरोप है कि आरोपी युवक द्वारा रंजिश वश उसकी बेटी को पिछले लम्बे समय से परेशान किया जा रहा था और फर्जी दस्तावेजों के जरिए कश्मीरी युवक ने उनकी बेटी को कथित शादी और धर्मपरिवर्तन की अपनी साजिश का शिकार बनाया है। रिपोर्ट में यह भी आरोप लगाया गया है कि कश्मीरी युवक ने उनकी बेटी के जगह शादी करने और उसका रजिर्स्टड करााने के समय किसी और लड़की को पेश किया था।

 कोतवाली में मामला दर्ज 

युवती के पिता ने अपनी रिपोर्ट में घर से दो लाख रूपए और करीब 100 ग्राम सोने के आभूषणों के गायब होने का भी जिक्र किया है। इतना ही नहीं युवती के पिता का आरोप है कि युवक द्वारा धमकानें के बाद उनकी बेटी ने करीब दो-तीन बार युवक को दस-दस हजार रूपए भी दिए थे। युवती की पिता की शिकायत के आधार पर कोतवाली पुलिस ने इस संबध में धारा 467, 4687, 471 और 384 के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

पूर्व में पुलिस को थी शिकायत  

कोतवाली थाने में दर्ज मामलें के अनुसार युवती के पिता ने आरोप लगाया कि करीब एक साल पहले उनकी बेटी ने उन्हे बताया कि एक कश्मीरी लड़का, जो एक कॉफी हाउस में काम करता है, वह उसे परेशान कर रहा है, जिसके बाद उन्होनें उस लड़के को धमकाया और ऐसा करने पर पुलिस में शिकायत की बात कही। पिता ने बताया कि पुलिस कार्यवाही की बात सुनकर कश्मीरी लड़के ने उनसे माफी मांगी और भविष्य में ऐसा ना करने की बात कही, जिसके बाद उन्होनें पुलिस में शिकायत दर्ज नहीं करवाई। लड़की के पिता ने पुलिस को बताया कि इस घटना को लेकर लड़के ने रंजिशवश पूरी साजिश रची। उन्होनें आरोप लगाया कि लव ज़िहाद से प्रेरित होकर उस लड़के ने योजनाबद्ध तरीके से उनकी लड़की के कुछ फोटो खींचे और उसका ब्लैकमेल करना शुरू  किया। युवती के पिता ने आरोप लगाया कि संकोचवश उनकी बेटी ने यह बात उनकों नही बताई।

घर से दो लाख रूपए और 100 ग्राम सोना गायब 

शिकायतकर्ता ने पुलिस को बताया कि जब 16 मार्च को उनकी बेटी गायब हो गयी, इसके बाद जब उन्होनें घर के सदस्यों से सख्ताई से पुछताछ की तो पता चला की घर से दो लाख रूपए और करीब 100 ग्राम सोने के आभूषण भी गायब है। इतना ही नहीं उनकी बड़ी बेटी ने उन्हें बताया कि कश्मीरी लड़के ने उनकी बेटी को डरा-धमका कर कुछ कोरें कागजों पर उसके हस्ताक्षर भी करवाए है।

युवती 16 मार्च से निकली घर से 

युवती के पिता ने कहा कि उन्होनें 16 मार्च को अपनी बेटी को सुरत जाने वाली बस में बिठाकर बड़ौदा में रहने वाली उनकी बहिन के घर जाने के लिए रवाना किया था। युवती के पिता ने बताया कि जब उनकी बेटी बड़ौदा नहीं पहुंची, तो उसकी तलाश की, तब उन्हें पता चला कि 16-17 मार्च की मध्यरात्रि को उनकी बेटी का कुछ लोगोे ने अगवा कर लिया है।

गौरतलब है कि 19 मार्च को बाड़मेर निवासी एक युवती की गुमशुदगी की रिपोर्ट की जांच करते हुए बाड़मेर पुलिस ने पाया कि युवती ने कश्मीर में धर्म परिवर्तन कर एक कश्मीरी लड़के गुलजार अहमद खान से शादी कर ली है। बाड़मेर पुलिस ने बताया कि कश्मीरी लड़के से शादी करने के बाद, दोनों ने जम्मू-कश्मीर हाईकोर्ट में सुरक्षा की याचिका दायर की थी, जिस पर हाईकोर्ट ने कश्मीर पुलिस सहित बाड़मेर पुलिस को लड़के-लड़की को सुरक्षा मुहैया कराने के निर्देश दिए हैं।

एसपी के आदेश पर दर्ज हुई एफआईआर

युवती के पिता ने कोतवाली पुलिस पर कार्यवाही नहीं करने का भी आरोप लगाया है। उनका आरोप है 3 अप्रेल को कोतवाली पुलिस को लिखित रिपोर्ट देने के बाद भी उनकी एफआईआर दर्ज नहीं हुई, जिसके बाद वह एसपी से मिले और उनके निर्देशों के बाद ही 5 अप्रले को कोतवाली पुलिस ने उनकी एफआईआर दर्ज की।

कश्मीर से बैरंग लौटा पुलिस दल

युवती की तलाश में कश्मीर गयी बाड़मेर पुलिस की दुसरी टीम भी बुधवार को बैरंग वापिस लौट आया। बीते 29 मार्च को बाड़मेर पुलिस की यह टीम युवती की तलाश करने कश्मीर गयी थी और करीब 11 दिन कश्मीर रहने के बाद बुधवार को बाड़मेर लौट गयी। पुलिस अधीक्षक गगनदीप सिंगला ने बताया कि कुपवाड़ा पुलिस से सहयोग का आश्वासन मिलने के बाद युवती की तलाश में एक पुलिस दल कुपवाड़ा भेजा गया था लेकिन वहां के तनावपूर्ण हालातों के कारण टीम युवती की तलाश नहीं कर पाई। सिंगला ने बताया कि कर्फ्युग्रस्त इलाका होने और पत्थरबाजी की घटनाओं के तनावपूर्ण हालातों के कारण वहां काम करना बहुत मुश्किल था जिसके बाद टीम बुधवार को वापिस बाड़मेर पहुंची। गौरतलब है कि इस टीम से पहले युवती की गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज होने के बाद एक और टीम कश्मीर गयी थी, लेकिन वो भी बैरंग लौटी थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here