पीएनबी घोटाला: बाड़मेर पीएनबी बैंक के पूर्व मैनजर के खिलाफ मामला दर्ज

0
452
बाड़मेर 
देश के सबसे बड़े पीएनबी घोटाले की आँच सरहदी जिले बाड़मेर में पहुच गई। पंजाब नेशनल बैंक के 11,300 करोड़ रुपये के फ्रॉड केस में नीरव मोदी और मेहुल चोकसी पर शिकंजा कसने के बाद सीबीआई ने पीएनबी की ही राजस्थान बाड़मेर की ब्रांच में एक करीब 2 करोड़ का फर्जी खातों में सब्सिडी और ट्रांसफर का खुलासा हुआ है। सीबीआई ने इस मामले में राजस्थान की बाड़मेर ब्रांच के पूर्व मैनेजर के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है।

सूत्रों के मुताबिक पूर्व शाखा मैनेजर इंदर चंद चंदावत पर आरोप है कि उन्होंने सरकारी स्कीम का गलत तरह से ट्रांजेक्शन किया है. इंदर ने कथित तौर पर करीब दो करोड़ रुपये मुद्रा लोन के माध्यम से प्राइवेट खातों में ट्रांसफर किए। इस संबंध में सीबीआई ने ब्रांच मैनेजर के खिलाफ दो अलग-अलग केस दर्ज किए हैं.

इस तरह किया करोडो का गबन 

पहला मामला 

सूत्रों के मुताबिक चंदावत के खिलाफ दर्ज किए गए एक मामले में कहा गया है कि उन्होंने वितीय वर्ष 2011-2012 के बीच सरकारी स्कीमों का पैसा सुगना देवी के नाम से खोले गए खाते में ट्रांसफर किया था. सीबीआई ने जांच में पाया कि सुगना देवी के नाम से खोले गए अकाउंट के लिए ना तो अकाउंट ओपनिंग फॉर्म भरा गया था और न ही इस अकाउंट के साथ कोई कैश या ट्रांसफर वाउचर उपलब्ध था. चंदावत पर इस अकाउंट के जरिए 1.57 करोड़ रुपये के गबन का आरोप है।

दूसरा मामला 

दूसरे केस में चंदावत पर आरोप है कि उन्होंने सितंबर 2016 से मार्च 2017 के बीच नियमों की अनदेखी कर 26 मुद्रा लोन मंजूर किए. इनसे बैंक को 62 लाख रुपये से ज्यादा का नुकसान हुआ.

पीएनपी ने कर्मचारियों का किया ट्रांसफर

पंजाब नेशनल बैंक ने बैंक में करोडो रुपये का घोटाला उजागर होने के बाद से 1,415 कर्मचारियों का तबादला कर दिया है। यह मामला पीएनबी की मुंबई शाखा से हीरा कारोबारी नीरव मोदी को गारंटी पत्रों (एलओयू) को लेकर की गई धोखाधड़ी से जुड़ा है। मोदी ने कथित रूप से देश के दूसरे सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक अधिकारियों के साथ सांठगाठ में धोखाधड़ी से एलओयू हासिल किए और अन्य बैंकों की विदेशी शाखाओं से कर्ज लिया।

पीएनबी ने बयान में कहा, ‘‘बैंक ने 257 मातहत कर्मचारियों, 437 लिपिकों, 721 अधिकारियों को स्थानांतरित किया है। ये स्थानांतरण 19 फरवरी, 2018 से किए गए हैं। बैंक ने हालांकि, इन खबरों को खारिज किया कि उसने 18,000 कर्मचारियों का स्थानांतरण किया है।  बैंक ने कहा कि इन 1,415 कर्मचारियों का स्थानांतरण बैंक की आवर्तन आधारित स्थानांतरण नीति के तहत किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here