धौलपुर कलक्टर की अनूठी पहल, जिला स्तर पर होती सॉफ्ट वीसी

0
250

धौलपुर।

दबंगई से राहत अभियान के बाद जिला कलेक्टर शुचि त्यागी ने जिले में एक और नवाचार शुरू किया है। तेजी से नये आयाम लेती सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग सुशासन में करने के लिए जिला कलेक्टर ने इसी माह से सॉफ्ट वीसी प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल शुरू किया है।  उन्होंने मंगलवार को भी सॉफ्ट वीसी के माध्यम से कलेक्ट्रेट स्थित अपने कक्ष से सैंपऊ पंचायत समिति की समस्त ग्राम पंचायतो से जुडकर वीडियो कॉन्फ्रेन्स की। इसमें जिला स्तर से जिला कलक्टर व जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कानाराम तथा ब्लॉक स्तर से उपखण्ड अधिकारी, विकास अधिकारी व ग्राम पंचायत के ग्राम सचिव, ई-मित्रा संचालक जुडे थे। जिला कलक्टर ने मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के सम्बन्ध में निर्देश दिए कि सम्बन्धित ग्राम पंचायतों में 9 दिसम्बर को कम से कम एक कार्य शुरू हो और जहॉं तक सम्भव हो यह कार्य पूर्ण रूप से जन सहयोग से पूरा करवाया जाये। उद्घाटन समारोह में जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित करें और आमजन की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित की जाये।
उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन, सांसद व विधायक स्थानीय निधि से संचालित कार्यों की प्रगति की भी समीक्षा की तथा आवश्यक निर्देश दिए। सम्बन्धित अधिकारी व कर्मचारियों को कार्य में तेजी लाने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिये ।
जिला कलेक्टर ने बताया कि वह प्रतिदिन जिले की पाँच ग्राम पंचायतों से सीधे जुड़कर पंचायतों के कार्य की समीक्षा उपरान्त आवश्यक दिशा निर्देश देंगी। उन्होंने जिले के सभी अधिकारी, ग्राम सचिव, ई-मित्रा संचालकों को निर्देश दिए हैं कि वे इस तकनीक का उपयोग करना सीख लें ताकि जिला कलेक्टर या अन्य अधिकारी कभी भी तुरन्त संवाद कर सकें।
सॉफ्ट वीसी सूचना प्रोद्यौगिकी एवं संचार विभाग द्वारा बनाया हुआ ऐसा टूल है जिसमें सॉफ्टवेयर को कम्प्यूटर, लेपटॉप अथवा मोबाइल में डालकर व विभाग द्वारा दिये गये आईडी पासवर्ड का उपयोग करते हुऐ दो या दो से अधिक लोग आपस में संवाद कर सकते हैं। उल्लेखनीय है कि इस तकनीक से सभी सम्बन्धित व्यक्तियों का बैठक में आने-जाने में खर्च होने वाला बहुमूल्य समय बच जाता है तथा मॉनिटरिंग व्यवस्था में भी सुधार होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here