स्वर्णनगरी ने रचा कीर्तिमान, एक साथ बंधे 5 हजार साफे

0
112

जैसलमेर

अन्तर्राष्ट्रीय मरू महोत्सव के दौरान स्वर्णनगरी जैसलमेर ने रविवार को एक नया कीर्तिमान रच दिया, जब शहीद पूनमसिंह स्टेडियम में एक साथ 5 हजार लोगों ने अपने सिर पर साफे बांधे।

जिला कलक्टर नमित मेहता के निर्देशो में इस बार एक नवाचार के रूप में साफा सिरमौर, जैसलमेरी जोर का आयोजन 17 जनवरी को दोपहर 3 बजे से अपरान्ह् 5 बजे तक शहीद पूनमसिंह स्टेडियम में किया किया गया। जिसमें 5 हजार लोगों ने एक साथ साफा बांधकर राजस्थानी संस्कृति की एक अनूठी मिशाल पेश की जिसे इण्डिया बुक ऑन रिकॉर्ड की टीम ने सूचीबद्व किया गया। साफा सिरमौर-जैसलमेरी जोर कार्यक्रम के रंग में पूरा स्टेडियम केसरिया रंग में रंग गया, जब 5 हजार से अधिक सिरों पर केसरिया साफे बधें थंे। इस टीम के विनोद कुमार एवं स्मितासिंह इस रिकॉर्ड के साक्षी बनें। इस मौके पर जिला कलक्टर नमित मेहता, विधायक जैसमलेर रूपाराम धनदेव, जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल, पुलिस अधीक्षक डॉ.किरण कंग, अतिरिक्त जिला कलक्टर वीरेन्द्र कुमार वर्मा मौजूद थें।

कार्यक्रम के आरम्भ से पूर्व पुलवामा के आतंकी हमले में शहीद हुए सैनिकों को 2 मिनट का मौन रखकर श्रद्वाजंलि अर्पित की गई। कार्यक्रम के अन्त में केसरिया रंग के गुब्बारे आकाष में उडाकर भारत माता के जयकारे लगाए गए। जिला कलक्टर नमित मेहता ने इस रिकॉर्ड के लिए स्वर्णनगरी के वासियों को बधाई दी। वहीं प्रभारी अधिकारी मोहनदार रतनु ने सभी का आभार जताया।

दूसरे दिवस डेडानसर मैदान में होंगें उंटों के करतब

मरु महोत्सव के दूसरे दिवस 18 फरवरी, सोमवार को डेडानसर मैदान में उंटों के करतब कार्यक्रम आयोजित होंगंें इसमें प्रातः 9ः00 बजे से दोपहर 1ः30 बजे तक विविध कार्यक्रम आयोजित होंगें जिसमें उंट श्रंृगार प्रतियोगिता, शान-ए-मरुधरा, रस्साकसी प्रतियोगिता भारतीय एवं विदेषी पुरुष एवं महिलाओं के मध्य आयोजित होगी। वहीं महिला व पुरुष दंगल, कब्बड्डी मैंच, महिलाओं की पणिहारी मटका रेस विदेषी एवं देषी, केमल पोलो मैच एवं अन्य साहसिक करतब प्रस्तुत किये जाएंगे। मरु महोत्सव के दूसरे दिवस के कार्यक्रम कें अंतर्गत सबसे आकर्षक का कार्यक्रम सीमा सुरक्षा बल द्वारा केमल टेटू शो एवं विष्व का आठवा अजूबा मांउटेन बैंड की प्रस्तुति होगी। इसमें रेगीस्तान के जहाज पर विभिन्न साहसिक करतब दिखाएगंें।

दूसरे दिन सांस्कृतिक सांझ में परम्परागत फैशन शो का होगा आयोजन

दूसरे दिवस शहीद पूनमसिंह स्टेडियम में सांय 7 बजे सांस्कृतिक सांझ के अवसर पर परम्परागत फैषन शो का आयोजन होगा वहीं ख्यातनाम कलाकारों द्वारा लोक संस्कृति की प्रस्तुतियां पेष की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here