बाड़मेर समेत 22 जिलों में मौसम विभाग का औरेंज अलर्ट

0
615

बाड़मेर

बाड़मेर समेत 22 जिलों में मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी कर सावधानी बरतने को कहा है। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में प्री मानसून की गतिविधियां शुरू हो गई हैं। वहीं पिछले दो दिन से जिले का मौसम खुशनुमा बना हुआ है। ठंडी हवाएं और बादल छाए हुए है। मौसम विभाग के अनुसार अरब सागर से आने वाली नम हवाओं के कारण प्रदेश में साइक्लोनिक सर्कुलेशन बन रहा है। अगले दो दिनों तक प्रदेश के कई जिलों में तेज अंधड़ व बारिश की संभावना है। इधर बाड़मेर जिले में आज कई स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी हुई।

इन जिलों में तेज बारिश की संभावना 

सीकर, झुंझुनूं, चूरू, सिरोही, टोंक, प्रतापगढ, अजमेर, अलवर,बारां, बांसवाड़ा, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौडगढ़़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड, झुंझुनूं, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाईमाधोपुर, उदंयपुर तथा बाड़मेर, बीकानेर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालौर, जोधपुर, नागौर, पाली और श्रीगंगानगर में 40 से 50 किमी की रफ्तार से आंधी व तेज बारिश हो सकती है।

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में जहां उच्च वायुदाब क्षेत्र बना हुआ है वहीं बंगाल की खाड़ी में निम्न वायुदाब क्षेत्र सक्रिय होने पर बदले विंड पैटर्न के कारण प्री मानसून बारिश की गतिविधियां तेज हो गई है।

वहीं दूसरी तरफ मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे पूर्वोत्तर भागों में भ्मंअल त्ंपद होने की चेतावनी जारी की है। फिलहाल प्रदेश के पश्चिमी इलाकों में धूलभरी हवा चलने और कुछ भागों में आज हल्की बारिश होने का अनुमान है। बीते 24 घंटे में प्रदेश के पश्चिमी इलाकों में दिन के तापमान में उतार चढ़ाव रहा। हालांकि प्रदेश के करीब आधा दर्जन से ज्यादा जिलों में हल्की बारिश दर्ज हुई वहीं बीती रात के तापमान में आंशिक गिरावट भी रेकॉर्ड हुई है।

पारा गिरने से मिली गर्मी से राहत 

दो दिन से मौसम में हुए परिवर्तन की वजह से जिले के तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है जिससे लोगों को गर्मी से कुछ निजात भी मिली। साथ ही साथ ठंडी हवाओं और हल्की बूंदाबांदी का आनंद लिया।

पिकनिक सा माहौल, बच्चों ने लिया आनंद:

सुबह से सुर्यदेव गायब नजर आ रहे है। हल्की बूंदे रुक-रुक कर हो रही थी। इसी तरह के खुशग्वार मौसम का बच्चों और बड़ों सभी ने भरपूर मनोरंजन किया। शहर सहित जिले भर में मौसम के बदले मिजाज से पिकनिक सा माहौल नजर आ रहा है। गर्मियों की छुट्टियों की वजह से बच्चें जमकर आनंद ले रहे है। वहीं अलर्ट को लेकर सर्तकता भी बरती जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here