आर्थिक आरक्षण को लेकर स्वर्ण समाज ने मुख्यमंत्री के नाम कौ सौपा ज्ञापन

0
69

बाड़मेर

नाथ सम्प्रदाय के नेतृत्व में स्वर्ण समाज ने 10 प्रतिशत आरक्षण को राजस्थान में लागू करने की मांग को लेकर शुक्रवार को मुख्यमंत्री के नाम का ज्ञापन जिला कलेक्टर को दिया।

प्रवीणसिह आगोर ने बताया कि आर्थिक रूप से पिछड़े स्वर्ण समाज के लोगो को केन्द्र सरकार ने 124 वॉ संविधान संशोधन करके 10 प्रतिशत आरक्षण दिया गया है जिसे 6 राज्यों में लागू कर दिया है इसे राजस्थान सरकार भी अतिशीघ्र लागू करे। हितेश जोशी ने बताया कि 1992 में मण्डल कमीशन ने आधार पर ओबीसी वर्ग को आरक्षण दिया गया था, उसी समय स्वर्ण समाज के आर्थिक रूप से पिछड़े हुए लोगो में इसमें शामिल करने की मांग की गयी थी लेकिन उसको 2019 में केन्द्र सरकार ने लागू किया है लेकिन कुछ राज्य स्वर्ण समाज के प्रति दुर्भावना के कारण आज भी लागू नही कर रहे है।

नरपतसिह गेहूू ने बताया कि सरकार एक मार्च तक स्वर्ण आरक्षण को राजस्थान में लागू नही करती है तो स्वर्ण समाज के 101 युवा राष्ट्रपति के पास पत्र भेजकर स्वेच्छा से आत्मदाह की अनुमति मांगेेगे। समुन्द्रसिह देदूसर ने बताया कि एक मार्च तक हर विधानसभा स्तर पर ज्ञापन सौपे जाऐगे। उसके बाद एक मार्च को बाड़मेर मुख्यालय पर स्वर्ण समाज द्वारा महापड़ाव डाला जाएगा।

यह रहे उपस्थित

ज्ञापन देने के दौरान राकेश शर्मा, छैलसिह लूणू, थानसिह आंटा, कलसिह गेहूू, दिलीपसिह रणधा, गुमानसिह महाबार, विक्रमसिह बलाई, जालमसिह जालीपा, मुल्तानसिह महाबार, नरेन्द्रसिंह खारा मौजूद रहे।

आठ पंचायत समितियों में भर्ती कैम्प आयोजित
भारतीय सुरक्षा दस्ता परिषद नई दिल्ली एवं एस.आई.एस. द्वारा ग्रामीण व शहरी शिक्षित बेरोजगार नवयुवको को सुरक्षा जवान एवं सुरक्षा सुपरवाईजर के पद पर चयन हेतु जिले की आठ पंचायत समितियों में एक दिवसीय भर्ती कैम्पों का आयोजन किया जाएगा।
एस.एस.सी.आई.एस.आई.एस. ट्रेनिंग एकेडमी उदयपुर के भर्ती अधिकारी महिपालसिंह ने बताया कि  बाड़मेर जिले में शिक्षित बेरोजगार युवाओं को सुरक्षा जवान एवं सुरक्षा सुपरवाईजर के पद पर पंचायत समिति स्तर पर आगामी 3 से 10 फरवरी तक एक दिवसीय भर्ती कैम्प के माध्यम से चयनित किया जाएगा।
उन्होने बताया कि पंचायत समिति बालोतरा में 3 फरवरी, धोरीमन्ना मे 4 फरवरी, चौहटन में 5 फरवरी, शिव में 6 फरवरी, बायतू में 7 फरवरी, गड़रारोड में 8 फरवरी, समदड़ी में 9 फरवरी एवं बाड़मेर में 10 फरवरी को प्रातः 10 से सांय 4 बजे तक एक दिवसीय भर्ती कैम्प का आयोजन किया जाएगा।
उन्होने बताया कि निर्धारित मापदण्ड पूर्ण करने पर सफल अभ्यर्थियों का रजिस्ट्रेशन भर्ती स्थल पर किया जाकर एक माह के प्रशिक्षण के पश्चात स्थाई नौकरी दी जाएगी। उन्होने बताया कि सफल अभ्यर्थियों को ऐतिहासिक, औद्योगिक एवं मल्टीनेशनल क्षेत्रों पर नौकरी दी जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here