जातीय पंचायत का तुगलकी फरमान, किसने किया समाज से बहिष्कृत जानने के लिए पढ़े पूरी खबर

0
194

बाड़मेर 

दो माह पहले पुलिस थाने में भांजी के ससुराल वालो की शिकायत करने पर समाज के पंचो ने बाड़मेर जिले के शिव थाना अंतर्गत कायम की बस्ती नागडदा में एक परिवार को समाज से बहिष्कृत कर दिया और उनका हुक्का पानी बंद कर दिया और उस परिवार के छोटे-छोटे सदस्यों सहित पूरा परिवार शनिवार को जिला कलेक्ट्री पंहुचा और अधिकारियो को अपनी फ़रियाद और व्यथा सुनाई।

पीड़ित पक्ष का आरोप है की दो माह पूर्व समाज के तथाकथित पंचो ने उसके परिवार को समाज से बहिष्कृत कर दिया और उसके हुक्का पानी बंद कर दिया जिससे अब उसके परिवार को खाने-पानी के भी लाले पड रहे है। जब पीड़ित ने पानी टंकी वाले को पानी डालने कहा तो उसने मना कर दिया और बोल दिया की समाज से बहिष्कृत हो और न ही आटा चक्की वाला आटा पीस कर देता है। पुलिस पर आरोप लगाते हुए कहा की पुलिस थाने में शिकायत करने पर पुलिस कोई कार्यवाही नहीं कर रही है।

यह है मामला 

ज्ञापन के मुताबिक आठ माह पूर्व भांजी की शादी कायम की बस्ती निवासी अमरदीन से की थी लेकिन थोड़े समय बाद ही उसका पति अमरदीन, ससुर गफूर, जेठ मठार, ईसाक व देवर उमेदा और मुख्त्यार उसे दहेज़ लाने के लिए मारपीट करते और उसे खाना नहीं देते थे और उसे कमरे में बंद कर देते थे। सामाजिक स्तर पर थोरा नोरा किया तो उक्त आरोपित लोग नाराज हो गए उन्होंने विवाहित को जान से मारने की धमकी दे दी। जिस पर पुलिस थाने को रिपोर्ट दी तो उन्होंने समाज से बहिष्कृत कर दिया।

थाने में शिकायत पर पंचो ने किया समाज से बहिष्कृत

पीड़ित पक्ष ने आरोप लगाया की जब विवाहिता के मामा ने थाने में जाकर इस आशय की रिपोर्ट दी तो पंचो ने समाज को एकत्रित कर विवाहिता के पीहर पक्ष को समाज से बहिष्कृत कर दिया और पीड़ित परिवार का हुक्का पानी बंद कर दिया।आज उसका परिवार खाने-पीने का मोहताज हो गया। 5 मार्च को तथाकथित जातीय पंच जुसब खां, इब्राहीम, ईसाक, लोंग खां, मेदा खां, दोसा खां, अमेदा खां, मोहम्मद, हाजी खान सुभाना खां के खिलाफ जिला पुलिस अधीक्षक को ज्ञापन दिया था

पुलिस अधीक्षक को सौपा था ज्ञापन 

पीड़ित परिवार के अनुसार एक माह पहले जिला पुलिस अधीक्षक को ज्ञापन दिया था लेकिन अभी तक कोई कार्यवाही नहीं हुई है।

इनका कहना है 

मेरे पास आया था अगर कोई पानी टंकी या कोई सामान देने से मना करता है तो उसका नाम बताओ पुलिस उसके खिलाफ कार्यवाही करेगी। लेकिन उसने आज दिन तक कोई नाम नही बताया।

मानाराम गर्ग थानाधिकारी शिव

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here